पेज

कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 31 अक्तूबर 2013

दिल्ली चुनाव – श्री विजय गोयल


प्र. दिल्ली विधानसभा चुनाव – 2013 हेतु आपके पास मुद्दे क्या – क्या है ?
उ. इस बार दिल्ली विधान सभा  के चुनाव मे हमारे मुख्यत: पाँच मुद्दे है – बिजली, पानी, मह्ंगाई, भ्रष्टाचार और महिलाओं की सुरक्षा.
प्र. मंगोलपुरी की सभा में राहुल गाँधी ने दिल्ली - यातायात के बारें मे शीला दीक्षित जी की तारीफ करते हुए दिल्ली – मैट्रो का क्रैडिट भी उन्हे दे दिया. इस पर आपकी टिप्प्णी क्या है ?
उ. मैने श्री राहुल गांधी को न्यौता भेजा है कि मेरे साथ एक बार वे दिल्ली घूम ले उन्हे दिल्ली-यातायात की खस्ता हालत के बारें में खुद पता चल जायेगा और रही बात दिल्ली मैट्रो की तो वे थोडा होमवर्क करके बोला करें. क्या उन्होने श्री अटल बिहारी वाजपेयी, श्री लालकृष्ण आडवाणी और श्री मदन लाल खुराना जी द्वारा दिल्ली – मेट्रो के उद्घाटन वाला चित्र नही देखा. अगर नही देखा है तो देख ले फिर बोले.
प्र. दिल्ली में प्याज बहुत रुला रहा है. शीला जी कहती है कि उन्होने एक हफ्ते से प्याज नही खाया है. इस पर आपकी प्रतिक्रिया क्या है ?
उ. भ्रष्टाचार और कालाबजारी के चलते दिल्ली को प्याज रुला रहा है. आज हमारे नेता शीला जी को प्याज भेंट करने गये है.    
प्र. दिल्ली भारत की राजधानी होने के कारण देश भर से लोग यहाँ निरंतर आते रहते है. ऐसे में व्यवस्था का चरमराना स्वाभाविक है. क्या आपके पास ऐसी कोई ठोस रणनीति है कि क्षेत्रफल के हिसाब से दिल्ली की सीमा को बढाया जा सके ?
उ. इसलिए मेरा यह मानना है कि दिल्ली की कोई भी योजना आगे के 20 साल को ध्यान मे रखकर ही बनाना चाहिए. 20 साल बाद दिल्ली की जनसंख्या को ध्यान में ही रखकर अस्पताल, सडक, बिजली, पानी, स्कूल इत्यादि की योजना करना चाहिए. दिल्ली-एनसीआर की कल्पना इन्ही सब बातों को ध्यान मे रखकर ही गई थी पर कांग्रेस सरकार ने उस दिशा में कोई काम ही नही किया.     
प्र. दिल्ली के नवयुवक-युवतियों के लिए आपके पास क्या कार्यक्रम है ?
उ. दिल्ली के नौजवानों के लिए सबसे पहले रोजगार उत्पन्न करवाने है. आईटी क्षेत्र के बच्चे जो बाहर जाकर नौकरी कर रहे है, उन्हे दिल्ली मे ही रोजगार देकर उनका पलायन रोका जायेगा. दिल्ली के बच्चों के लिए अधिक स्कूल, कालेज खोले जायेंगे और दिल्ली के विश्वविद्यालयों मे दिल्ली के बच्चों के अधिक सीटे रखी जायेगी.
प्र. कल मंगोलपुरी की सभा में राहुल गाँधी ने दिल्ली मे 5 विश्वविद्यालय खोले जाने का भी दावा किया. इस पर आपकी टिप्प्णी क्या है ?
उ. श्री राहुल गांधी को सही जानकारी नही है. एक नया अम्बेडकर कालेज खोला गया है जिसमें 250 बच्चे पढते है.
प्र. दिल्ली मे दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू, जामिया जैसी कई सेंट्रल यूनीवर्सिटी भी है पर दिल्ली के बच्चे उनमे दाखिला नही ले पाते. ऐसे मे दिल्ली के बच्चो को सेंट्रल यूनीवर्सिटी मे दाखिला मिले इसके लिए आपके क्या योजना है ?
उ. ये विश्वविद्यालय तो पहले से ही है परंतु दिल्ली के बच्चे इन विश्वविद्यालयों मे प्रवेश ले ही नही पाते है. हमारा यह मानना है कि इन सभी विश्वविद्यालयों में दिल्ली के बच्चों को 2-4 प्रतिशत तक अंको की छूट देकर प्राथमिकता देना ही चाहिए.
प्र. आप पार्टी आंकडो का हवाला देकर दावा करती है कि सरकार उनकी ही बनेगी. इस पर अगर आपको सरकार बनाने हेतु जनादेश नही मिलता तो क्या कांग्रेस को सत्ता से दूर रखने हेतु आप अथवा किसी अन्य दल से हाथ मिलायेंगे ?
उ. उन्होने तो घोषणा कर रखी है कि वे किसी से हाथ मिलाने मे विश्वास नही करते है.
प्र. आपने बिजली की बढी हुई दरों को लेकर दिल्ली में बिजली-आन्दोलन भी चलाया पर बिजली के बढे हुए दाम कम नही हुए. इसके विपरीत शीला जी यह कहती है कि दिल्ली मे 24 घंटे बिजली रहती है. इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है ?
उ. अगर आप 24 घंटे बिजली देगी तो क्या उसके लिए आम आदमी को 100 रूपये प्रति युनिट चुकाना होगा. तो फिर आप सत्ता की कुर्सी पर बैठकर कर क्या रही है.
प्र. आज भी दिल्ली के अधिकांश लोगो को दिल्ली जल बोर्ड का पानी नसीब नही  है. इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है ?
उ. एक नहर के द्वारा हरियाणा से पानी लेने की बात शुरू की गई थी पर हरिय़ाणा आज अपनी मनमर्जी चलाता है और ये हरियाणा की पोल खुलने के डर से उसको कुछ बोल नही पाती हैं क्योंकि दोनो ही जगह कांग्रेस की सरकार है. पर्ंतु ज्योहि दिल्ली मे भाजपा की सरकार बनेगी हम हरिय़ाणा के कंठ से खींच कर पानी लायेंगे और दिल्लीवासियों की प्यास बुझायेंगे.
प्र. दिल्ली मे कई अनाधिकृत कालोनियाँ व कई झुग्गी-झोपडियाँ है. क्या आपके पास कोई ऐसी योजना है जिसके तहत अनाधिकृत कालोनियों को अधिकृत कर दिया जाय व झुग्गी-झोपडियों में रहने वालों को घर मिल सके ?
उ. दिल्ली मे भाजपा सरकार बनने के बाद इस काम को हम समयबद्ध प्राथमिकता देंगे.
प्र. मैली – यमुना को साफ करने हेतु कई करोड रूपये खर्च हो चुके है पर यमुना आज भी मैली है. इस पर आपकी टिप्पणी क्या है ?
उ. 6500 करोड रूपये खर्च कर दिए पर कांग्रेस आज भी यमुना को साफ नही कर पाई है और कांग्रेस कहती है कि यमुना को साफ करने में अभी पाँच साल और लगेंगे. जैसे मैट्रो चलाने के लिए जापानी कंपनी को दे दिया उसी तरह यमुना की सफाई के लिए भी किसी को दे देते और आज यमुना साफ हो गई होती.
प्र. बीजेपी-घमासन को लेकर मीडिया मे चर्चा थी और चुनाव से कुछ दिनो पहले ही मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा डा. हर्षवर्धन के नाम की गई. स्वाभाविक है कि आपको दुख हुआ होगा. इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है ?
उ. हम संगठन के सिपाही है और संगठन हमारे लिए सर्वोपरि है. संगठन का फैसला सिरोधार्य है. अब अधयक्ष होने के कारण मेरी जिम्मेदारी पहले से अधिक बढ गई है.   
प्र. क्या नरेन्द्र मोदी – फैक्टर दिल्ली विधान सभा चुनाव - 2013 मे अहम भूमिका निभायेगा ?
उ. बिल्कुल निभायेगा और इस बार हम दिल्ली मे सरकार भी बनायेगे.
    

-          राजीव गुप्ता

कोई टिप्पणी नहीं: